चीन के वुहान लैब में काम कर रही इंटर्न से गलती से लीक हुआ कोरोना वायरस, रिपोर्ट में दावा

चीन के वुहान लैब में काम कर रही इंटर्न से गलती से लीक हुआ कोरोना वायरस, रिपोर्ट में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का पूरी दुनिया में कहर बरप रहा है। इसी के साथ इस वायरस को लेकर यह भी चर्चा तेज है कि यह वायरस चीन की वहां लैब से फैला है। इसी बीच एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट से पूरी दुनिया में यह चर्चा और तेज हो गई है कि क्या सच में चीन के वुहान में लैब से कोरोना वायरस फैला है? दरअसल फॉक्स न्यूज पर एक रिपोर्ट दी गयी, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में काम कर रही एक इंटर्न द्वारा गलती से लीक हो गया होगा था। यही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को फॉक्स न्यूज की उस रिपोर्ट को स्वीकार किया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर फॉक्स न्यूज द्वारा अपनी एक एक्स्क्लूसिव रिपोर्ट में दावा किया है कि यह चमगादड़ के बीच स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाला यह कोई बायोवेपन (जैविक हथियार) नहीं है, बल्कि वायरस है, जिसका वुहान प्रयोगशाला में इसका अध्ययन किया जा रहा है।

चमगादड़ से मानव है वायरस का ट्रांसमिशन:

फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वायरस का सबसे पहला ट्रांसमिशन चमगादड़ से मानव में हुआ और पहली संक्रमित रोगी इसी लैब में काम करती थी। वुहान शहर में आम लोगों में यह वायरस फैलने से पहले लैब की एक इंटर्न महिला कर्मचारी गलती से संक्रमित हो गई। वुहान वेट बाजार को शुरुआत में इस वायरस के उत्पत्ति स्थल के रूप में पहचाना गया, मगर वहां चमगादड़ कभी नहीं बेचे गए। हालांकि, चीन ने प्रयोगशाला के बजाय वेट बाजार को वायरस फैलाने के लिए दोषी माना है।

फॉक्स न्यूज ने कई सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि चीन यह दिखाने के लिए वायरस पर स्टडी कर रहा था कि किसी वायरस को पहचानने या उससे लड़ने में वह अमेरिका के बराबर या ज्यादा सक्षम है।

डोनाल्ड ट्रंप ने रिपोर्ट को नहीं किया खारिज:

व्हाइट हाउस के डेली ब्रीफिंग के दौरान बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप से प्रश्न पूछते समय फॉक्स न्यूज के रिपोर्टर जॉन रॉबर्ट्स ने दावा किया, 'कई सूत्र हमें बता रहे हैं कि अमेरिका यह बात मानने को तैयार है कि भले ही कोरोना वायरस प्राकृतिक है, मगर यह वुहान का वायरोलॉजी लैब से निकला है। वहां सुरक्षा नियमों का पालन न करने के कारण एक इंटर्न संक्रमित हो गई थी। उसके बाद उसके संपर्क में आकर उसका बॉयफ्रेंड भी संक्रमित हुआ और बाद में यह वायरस वुहान के वेट मार्केट पहुंचा।' बता दें कि कोरोना का केंद्र वुहान ही है।

इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने न तो इस रिपोर्ट के दावों की पुष्टि की और न ही उसका खंडन किया। उन्होंने कहा, 'हम ऐसी कई कहानियां सुन रहे हैं। हम इस पर देखेंगे। यह जो खतरनाक घटना हुई है हम उसकी विस्तृत जांच कर रहे हैं।

पढ़ेें- ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा: सितंबर तक उपलब्ध हो जाएगी कोरोना की दवा

डब्ल्यूएचओ ने भी दिया चीन का साथ:

फॉक्स न्यूज  चैनल ने कहा कि पहले चीन ने इस महामारी पर पर्दा डालने की कोशिश की थी। चैनल ने दावा किया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन भी शुरुआत से इस कोशिश में चीन के साथ था। बता दें कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में हर दिन हजारों लोगों की सांसें छीन रहा है। चीन से निकलकर करीब 200 देशों में फैल चुके इस वायरस ने अब तक 22 लाख लोगों के शरीर में प्रवेश किया है तो 1.50 लाख से अधिक लोगों की जिंदगी छीन चुका है।

(खबर साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

ये फूड्स खाएं, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या दिया सुझाव

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।